कोरोना के खिलाफ उज्जैन की सबसे बड़ी शतक..!

उज्जैन। कोरोना काल में अच्छी खबरें सुनने के लिए कान तरस गए थे लेकिन अब अच्छी खबरों की भी शुरुआत हो गई है। कोरोना काल में उज्जैन के प्रशासनिक अधिकारियों और स्वास्थ्य विभाग की मुस्तैदी से अच्छी खबरों का सिलसिला तेजी से चल पड़ा है। ऊपर वाले से यही दुआ है कि यह सिलसिला आगे भी नहीं थमे। शनिवार को उज्जैन की सबसे बड़ी शतक की खबर देखिए। 

शनिवार कोरोना के खिलाफ उज्जैन की जंग का एक बड़ा सुखद समाचार लेकर आया है। उज्जैन से पहली बार एक साथ 100 से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मरीज ठीक हो कर घर जाने वाले हैं । इनमें आरडी गार्डी मेडिकल कॉलेज के साथ-साथ पीटीएस में दाखिल कोरोना पॉजिटिव मरीज शामिल है। यह आंकड़ा 106 का है लेकिन अगर कुछ कारण रहे तो कम से कम 100 मरीज तो शनिवार को घर जाने वाले हैं। इस खबर से उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह, एसपी मनोज कुमार सिंह सहित स्वास्थ्य विभाग का अमला भी काफी उत्साहित है।

उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने इस बात की पुष्टि की है कि शनिवार को उज्जैन के 100 से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मरीज ठीक हो कर घर जाने वाले हैं। उन्होंने बताया कि जंग में जीत के समाचार लगातार आते रहेंगे लेकिन लोगों को सावधानी बरतने की बेहद जरूरत है। उज्जैन शहर की जनता से उन्होंने अपील की है कि सरकारी गाइडलाइन का पालन करते हुए मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष रूप से ध्यान रखें। 

 उज्जैन में शनिवार की स्थिति में लगभग 286 गुना के पॉजिटिव मरीज सक्रिय रूप में सरकारी रिकॉर्ड में दर्ज थे। अब तो मरीज सीधे-सीधे सौ मरीज कम हो जाएंगे। ऐसी स्थिति में अब मात्र 186 कोरोना पॉजिटिव मरीज ही उज्जैन जिले में सक्रिय है । ऐसी स्थिति में उज्जैन के लोगों को बहुत अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। उज्जैन शहर में लगातार कंटेंटमेंट एरिया भी लगातार खुल रहे हैं । उज्जैन कलेक्टर की कोशिशों से कोरोना मरीजों के लिए माधवनगर अस्पताल भी शनिवार से शुरू हो रहा है । उज्जैन को लगातार मिल रही राहत की खबरों के बीच लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत है। खासतौर पर उन इलाकों में लोगों को ज्यादा सतर्क रहना है जहां पर घनी बस्तियों और सकरी सड़कें हैं। अभी खतरा टल गया है लेकिन खत्म नहीं हुआ है। 

अब लाॅक डाउन जनता के हाथ में

उज्जैन को रेड जोन से उबारने के लिए जिला प्रशासन स्वास्थ्य विभाग और पुलिस महकमे ने एड़ी चोटी का जोर लगा दिया है । एक तरफ जहां पुलिस विभाग ने तीन हजार से ज्यादा लाॅक डाउन तोड़ने के मुकदमे दर्ज कर पूरी ताकत झोंक दी है। दूसरी तरफ स्वास्थ्य विभाग के अमले ने माधव नगर अस्पताल को तैयार कर अपनी ओर से सेवाएं देने में सारी तैयारी कर ली है। इसके अतिरिक्त जिला प्रशासन द्वारा उज्जैन शहर जिले के लोगों के लिए उज्जैन शहर के मेडिकल कॉलेज से लेकर इंदौर के अरविंदो अस्पताल और देवास के अमलतास अस्पताल में भी व्यवस्था करवा दी है। उज्जैन जिले के लोगों के लिए यह बड़ी राहत है लेकिन अब लोगों के हाथ में जिम्मेदारी है कि उज्जैन शहर को किस प्रकार हॉटस्पॉट से उभारा जा सके ?

 1 जून से बढ़ाई जा सकती है राहत

उज्जैन में जिस प्रकार की राहत वाली खबर आ रही है इससे ऐसी उम्मीद की जा रही है 1 जून से राहत और भी बढ़ाई जा सकती है फिलहाल सुबह 11 से शाम 5 बजे तक बाजार खुलने की उम्मीद जताई जा रही है। विशेष रुप से रोजमर्रा की वस्तुओं पर जोर दिया जा रहा है। सोमवार से स्थाई रूप से भी राहत मिल सकती है फिलहाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रविवार को मन की बात में जारी की जाने वाली गाइडलाइन काफी इंतजार किया जा रहा है हालांकि उज्जैन के व्यापारियों और आम लोगों के लिए बड़ी राहत वाली खबर है

Leave a Reply

error: