लाॅक डाउन-5 में मिली राहत, अब अनलाॅक-1 शुरू होगा

दिल्ली। कोरोना महामारी के चलते जिस प्रकार देश को एकदम लॉक करते हुए लॉक डाउन के चार चरण चलाए गए , उसी तरह अब धीरे-धीरे देश को अनलॉक किया जाएगा । इसी कड़ी में केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन जारी हो गई है । इस गाइडलाइन में मुख्य रूप से अलग-अलग फेज बनाए गए हैं । अगर हम पहले फेस की बात करें तो 8 जून से धार्मिक स्थल, शॉपिंग माल सहित अन्य स्थानों को विशेष शर्तों के साथ अनुमति मिल जाएगी। यह विशेष शर्त केंद्र सरकार का स्वास्थ्य मंत्रालय जारी करेगा।

केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन की बात की जाए तो रात्रि में 9:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। इस दौरान किसी भी प्रकार की कोई भी गतिविधियां नहीं होगी। इसके अतिरिक्त प्रमुख बातें अंतिम संस्कार में 20 लोगों से ज्यादा की अनुमति नहीं मिलेगी जबकि शादी में 50 लोगों से ज्यादा की उपस्थिति नहीं होना चाहिए । इसी प्रकार जुलाई माह में स्कूल , कॉलेज खोलने के संबंध में विचार किया जाएगा । इस गाइडलाइन में कंटेनमेंट एरिया में किसी प्रकार की कोई छूट नहीं रहेगी। 

 सरकार की नई गाइडलाइन में अगले चरण में स्विमिंग पूल , जिम आदि को खोलने के संबंध में भी अलग से शर्तें तय की जाएगी। इसके अलावा गर्भवती महिलाएं 65 साल से अधिक उम्र के लोग और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को घर पर ही रहने की सलाह दी गई है। 

*Unlock- 1 की मुख्य बातें-*
– लॉकडाउन-5 को अनलॉक-1 का नाम दिया गया है
– होटल और रेस्टूरेंट 8 जून से खुलेंगे।
– 30 जून तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा।
– 8 जून से शर्तों के साथ धार्मिक स्थल खोलने की इजाजत।
– सामाजिक आयोजनों पर पाबंदी जारी रहेगी।
–  8 जून से शॉपिंग मॉल खुल जाएंगे।
– सिनेमाघर खोलने का फैसला जुलाई में लिया जाएगा
–  फेज-3 में मेट्रो खोलने का फैसला होगा।
–  जुलाई में स्कूल खोलने का फैसला होगा।
–  कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक स्कूल बंद रहेंगे।

बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में लागू लॉकडाउन का चौथा चरण का कल 31 मई को आखिरी दिन है. चौथा लॉकडाउन 18 मई से 31 मई तक के लिए लगाया गया था. इससे पहले 25 मार्च से 14 अप्रैल, 15 अप्रैल से 3 मई और 4 मई से 17 मई तक के लिए लॉकडाउन का एलान किया गया था.

गौरतलब है कि लॉकडाउन-5 के एलान से पहले आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी. सूत्रों के मुताबिक, इस मुलाकात में लॉकडाउन समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई थी. प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के बीच आज फिर से करीब एक घंटे तक मुलाकात चली. इससे पहले कल शुक्रवार को भी दोनों नेताओं के बीच करीब दो घंटे तक बैठक हुई थी.

 

 

Leave a Reply

error: