खड़ी जोड़ के पहलवान अब कांग्रेस में..

उज्जैन। मध्य प्रदेश में चुनाव के पहले कांग्रेस को लगातार झटके दे रही भारतीय जनता पार्टी को अब कांग्रेस की ओर से झटके देने का सिलसिला शुरू हो गया है। पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू के रूप में कांग्रेस की ओर से भाजपा को पहला झटका दिया गया है। पूर्व सांसद राजधानी भोपाल में कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कर ली हैं। 

राजनीति के अखाड़े में खड़ी जोड़ के पहलवान कहलाने वाले पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू को कांग्रेस ने जहां से भी टिकट दिया है उसे निराशा हाथ नहीं लगी है। पूर्व विधायक प्रेमचंद गुड्डू पहली बार सांवेर से विधायक चुनकर आए थे। इसके बाद उन्हें सांवेर की सीट का बलिदान करते हुए आलोट जाना पड़ा। आलोट से भी वे विधायक बन गए। इसके बाद उन्हें कांग्रेस ने उज्जैन से लोकसभा का टिकट दिया। कांग्रेस नेता प्रेमचंद गुड्डू ने उज्जैन संसदीय सीट पर भी इतिहास बदल दिया। पूर्व सांसद सत्यनारायण पवार के बाद पहली बार कांग्रेस ने उज्जैन संसदीय सीट पर अपना कब्जा जमाया। सांसद के रूप में प्रेमचंद गुड्डू ने उज्जैन में कई ऐतिहासिक कार्य किए। उन्होंने से 75 हजार से ज्यादा गरीबों को रेलवे की इज्जत पास बनवा दिए, इसके अलावा जवाहरलाल नेहरू शहरी नवीकरण योजना के तहत कई और विकास कार्य किए। शहर में सिटी बस की सौगात भी उसी समय मिली थी।

इसके बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से चल रहे राजनीतिक मनमुटाव के चलते पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू ने बीजेपी ज्वाइन कर ली थी। उनके पुत्र घटिया विधानसभा से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा। पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में शामिल हो जाने के बाद से ही पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू का बीजेपी से मोह भंग हो गया था। उनके द्वारा बार-बार श्री सिंधिया के खिलाफ बयान बाजी की जा रही थी । इस दौरान पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू ने बीजेपी से इस्तीफा भी दे दिया। इसके बाद अब एक बार फिर पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू कांग्रेस का दामन थाम लिया हैं । भोपाल में प्रेमचंद गुड्डू की कांग्रेस में वापसी हो गई है। आलाकमान पूर्व सांसद को आज भोपाल तलब किया था। पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू सांवेर से उप चुनाव भी लड़ सकते हैं। हालांकि उन्होंने साक्षात्कार के दौरान एक टीवी चैनल को कहा था कि वे विधायक और सांसद कई पदों पर रह चुके हैं उन्हें किसी पद का मोह नहीं है लेकिन पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के उम्मीदवारों को  हराना उनका मुख्य राजनैतिक लक्ष्य रहेगा।

 क्या होती है खड़ी जोड़ ?

जो लोग कुश्ती के शौकीनों वे तो खड़ी जोड़ के बारे में जानते हैं लेकिन जिन लोगों को खड़ी जोड़ के पहलवान की जानकारी नहीं है उन्हें हम विस्तार से बता देते हैं । दरअसल जो पहलवान अखाड़े में आत्मविश्वास से लबरेज और सर्वशक्तिमान होता है वह दंगल के दौरान अपना हाथ उठाकर चारों तरफ घूम जाता है। इस दौरान जो भी उससे लड़ना चाहे वह हाथ मिला सकता है। इस पहलवान को खड़ी जोड़ का पहलवान कहते हैं । 

Leave a Reply

error: