इंदौर कलेक्टर की गाइडलाइन का लोहा मान जाएगा कोरोना!

  इंदौर। देश में जब भी नंबर वन की बात होती है तो इंदौर का नाम स्वच्छता के मामले में सबसे पहले आता है और जब इंदौर को नंबर वन की पायदान पर पहुंचाने की बात होती है तो सबसे पहला नाम आईएएस अफसर और तत्कालीन निगम कमिश्नर मनीष सिंह का आता है। इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह ने जो गाइडलाइन जारी की है उसकी सावधानियां पढ़कर हर कोई यह बात मान जाएगा कि गाइडलाइन का पालन करने पर कोरोना का खतरा न के बराबर रह जाएगा। 

 आईएएस अफसर इंदौर की कमान थोड़ी देर से सौंपी गई, उस परिस्थिति में कोरोना इंदौर में काफी फैल चुका था इसीलिए आज तस्वीर कुछ और है लेकिन इंदौर कलेक्टर के रूप में कमान संभालने के बाद आईएएस अधिकारी मनीष सिंह ने अपनी ओर से जो प्रयास किए हैं। इस बात के उदाहरण बार बार देखने को मिल रहे है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा रविवार को उद्बोधन दिया गया इसके बाद मध्य प्रदेश के गृह मंत्रालय द्वारा 3 पन्नों की गाइडलाइन जारी की गई। गाईड लाईन जारी करने के 1 घंटे के बाद इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह ने 27 पेज की गाइडलाइन जारी कर दी। मतलब साफ है कि इंदौर कलेक्टर की सारी तैयारियां थी।

 सबसे बड़ी बात यह है कि इस पूरी गाइडलाइन में जो 6 पन्ने सावधानी के जुड़े हैं , वह पूरे देश में चर्चा का विषय बन गए हैं। इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह ने जितनी बारीकी से कोरोना को लेकर असेसमेंट किया है, वह काबिले तारीफ है। इंदौर ही नहीं बल्कि देश भर में ऐसे नियम और सावधानियों को बरत कोरोना के खिलाफ जंग में जीत हासिल की जा सकती है । इंदौर कलेक्टर ने जो सावधानियां जारी की है वह इस प्रकार है- 

Leave a Reply

error: