रेड जोन उज्जैन शहर की नई गाईड लाईन जारी

उज्जैन। अगर उज्जैन को भविष्य में लाॅक डाउन से बचाना है तो फिर सरकारी गाइड लाइन का पूरी तरह पालन करना बेहद जरूरी हो गया है। उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह और एसपी मनोज कुमार सिंह ने बड़ी मेहनत के साथ इस नई गाइडलाइन को तैयार किया है । इस गाइडलाइन को तैयार करते समय सभी वर्ग और व्यापारियों के साथ साथ कोरोना से बचाव का ध्यान रखा गया है ।

सबसे बड़ी बात यह है कि उज्जैन में कोरोना को लेकर केंद्र और राज्य सरकार की गाइडलाइन होने के बाद भी मंथन किया गया और ऐसी गाइडलाइन तैयार की गई जिससे आने वाले समय में कोरोना से जंग को पूरी तरह लड़ाई जा सके। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को गाइड लाइन को लेकर पाबंद किया है जबकि राज्य सरकार ने रेड जोन वाले इलाकों में डीएम को समस्त जिम्मेदारी सौंपी है। उज्जैन कलेक्टर श्री सिंह ने अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए उज्जैन के व्यापारियों को भी बैठक में बुलाया। इसके बाद नई गाइडलाइन का मसौदा तैयार किया गया। उज्जैन एसपी मनोज कुमार सिंह के साथ कलेक्टर आशीष सिंह ने 3 घंटे तक मंथन किया और फिर नई गाइडलाइन जारी की है । इस गाइडलाइन का लाभ सभी व्यापारियों को मिलेगा। अभी यह गाईड लाईन 30 जून तक चलेगी। इस बीच अगर उज्जैन के हालात सुधर गए तो संभवत 1 जुलाई उज्जैन जिले के लोगों के लिए सूरज की नई किरण बनकर आएगा। लॉक डाउन के बाद पहली बार शहर और देहात की अलग-अलग गाइडलाइन जारी की गई है। देहात में जो गाइडलाइन जारी हुई है वह भी काफी हद तक प्रभावशाली है।

कहाँ पर है अभी उज्जैन..

उज्जैन में आज दिनांक तक 8069 सैंपल ले लिए गए हैं। इनमें से साडे 600 सौ से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं । इसके अतिरिक्त 58 लोगों की अभी तक कोरोना से मौत हो चुकी है । उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह के आने के बाद मौत का आंकड़ा काफी हद तक जमा है लेकिन अभी भी मृत्यु दर पूरी तरह रोक नहीं पाई है इसलिए शहर के लोगों को ज्यादा सचेत रहने की जरूरत है ।जिला प्रशासन अपनी ओर से पूरी राहत देना चाहता है मगर महामारी कोरोना को लेकर बहुत हद तक मजबूरी भी आड़े आ रही है । ऐसे हालात में आम लोगों को पूरा सहयोग देने की जरूरत है। कलेक्टर से सिंह मुताबिक उज्जैन में हालात पूरी तरह नियंत्रण में है लेकिन नियम का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए। 

पुलिस का जीवन मित्र बचाएगा जीवन

पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह ने बताया कि आई जी राकेश कुमार गुप्ता, डीआईजी मनीष कपूरिया के निर्देश पर “जीवन मित्र” के जरिए कोरोना से लोगों को जागरूक करने का काम किया जाएगा। यह टीम पूरे इलाके में सकरी रहेगी क्योंकि लाॅक डाउन खुल गया है। ऐसे में पुलिस की जिम्मेदारी और बढ़ गई है । इसे लेकर कार्यक्रम भी आयोजित किया गया जिसमें वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के अलावा एडिशनल एसपी अमरेंद्र सिंह सहित थाना प्रभारी मौजूद थे।

 

 

Leave a Reply

error: