उज्जैन में अब कोरोना के केस बढ़ेंगे, चरक की छटी मंजिल रिर्जव

उज्जैन। अतिरिक्त मुख्य सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा चिकित्सा शिक्षा मोहम्मद सुलेमान ने मंगलवार को उज्जैन जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं उपाय के सम्बन्ध में अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन खुलने के बाद संक्रमण के केस बढ़ेंगे, लेकिन इससे डरने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि जितनी ज्यादा तेजी से केस बढ़ेंगे, उतनी ही तेजी से रिकवरी भी होगी। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने संभागायुक्त श्री आनन्द शर्मा एवं कलेक्टर श्री आशीष सिंह को निर्देश दिये कि माधव नगर चिकित्सालय में सभी आवश्यक सुविधाएं जुटाई जायें और चिकित्सालय को सर्वसुविधायुक्त बनाया जाये। चिकित्सालय में 100 ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होंने हाईरिस्क क्षेत्र में शत-प्रतिशत सर्वे कर संक्रमण के मरीजों को चिन्हित करने के निर्देश दिये और कहा कि सर्वे टीम पर्याप्त प्रशिक्षित हो, जो एक बार में ही कोरोना के लक्षण पहचान जाये। कोरोना के लक्षण पहचानने में एवं स्केनिंग में अनावश्यक देरी न हो। जैसे ही कोरोना के मरीज सामने आते हैं, उन्हें तत्काल चिकित्सालय में भर्ती कर उनका उपचार शुरू कर दिया जाये। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने फीवर क्लिनिक की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये और कहा कि यदि किसी व्यक्ति को कोरोना के लक्षण दिखाई देते हैं तो वे फीवर क्लिनिक में आकर जांच अनिवार्य रूप से करा लें। कोई भी संदिग्ध घर में न रहे, अन्यथा संक्रमण के चांस बढ़ जाते हैं। उन्होंने उज्जैन जिले में कोरोना मरीजों की मृत्यु दर में आई कमी पर संतोष व्यक्त किया। बताया गया कि विभिन्न वार्डों में मोहल्ला क्लिनिक खोले गये हैं। इन क्लिनिक में आवश्यक दवाईयां और नर्सिंग स्टाफ मुहैया कराया गया है। मोहल्ला क्लिनिक के माध्यम से 60 कोरोना के प्रकरण चिन्हित किये गये हैं।
अतिरिक्त मुख्य सचिव ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.महावीर खंडेलवाल को निर्देश दिये कि वे मरीज की कंडिशन देखकर ही निर्णय लें कि उसे डिस्चार्ज किया जाये कि नहीं। उन्होंने कोरोना मरीजों को पौष्टिक भोजन देने के निर्देश दिये और कहा कि मरीजों को अस्पताल में भी घर जैसा माहौल मिले। अस्पतालों में साफ-सफाई और अन्य व्यवस्था मेंटेन रहे। उन्होंने कलेक्टर को निर्देश दिये कि हर जगह होम डिलेवरी से सामान पहुंचाना संभव नहीं है, इसलिये कुछ क्षेत्रों में सब्जी एवं फल की दुकान खोली जाये।
बताया गया कि अमलतास अस्पताल में 300 बेड की व्यवस्था की गई है। आवश्यकता पड़ने पर इसकी संख्या बढ़ाई जायेगी। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने निर्देश दिये कि आयुष्मान भारत योजना के हितग्राही यदि कोरोना प्रभावित हैं तो उन्हें इस योजना के तहत लाभ दिलाया जाये। हर व्यक्ति सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करे, मास्क पहने एवं अपने हाथों को साबुन से धोते रहें। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 70 प्रतिशत प्रकरणों में रिकवरी हो रही है। मृत्यु दर में कमी आई है और अब लोग इलाज के लिये सामने आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश में रिकवरी रेट राजस्थान के बाद दूसरे नम्बर पर है।
कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने बताया कि जिले में 692 पॉजीटिव केस है, जिनमें से 159 केस एक्टिव है। सर्वे द्वारा 117 पॉजीटिव मरीज चिन्हित किये गये थे। फीवर क्लिनिक के माध्यम से भी 104 मरीज निकलकर सामने आये। सर्वे टीम घर-घर जाकर सर्वे कर रही है। 116 कंटेनमेंट एरिया बनाये गये हैं। गत 10 दिनों में मालीपुरा एवं बेगमपुरा से केस निकलकर सामने आये हैं। 15 हॉट स्पाट ऐसे हैं जहां ज्यादा कोरोना के केस निकलकर सामने आये हैं। चरक अस्पताल का छटवा फ्लोर रिजर्व रखा गया है। आवश्यकता पड़ने पर कोरोना मरीजों को यहां भर्ती किया जायेगा।
पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार सिंह ने बताया कि 675 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाकर निगरानी रखी जा रही है। आठ ड्रोन कैमरे कार्यरत हैं। 10 होम क्वारेंटाईन चेकिंग पार्टी बनाई गई है। 17 मोटर साइकल पार्टी कार्यरत है। शासकीय कार्य में बाधा डालने पर 7 व्यक्तियों के विरूद्ध कार्यवाही की गई है तथा लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 3188 व्यक्तियों के विरूद्ध कार्यवाही की गई है। 14 पुलिसकर्मी भी संक्रमित हुए है, जिनका उपचार किया जा रहा है।
बैठक में प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री संजय शुक्ला, संभागायुक्त श्री आनन्द कुमार शर्मा, पुलिस महानिरीक्षक श्री राकेश गुप्ता, डीआईजी श्री मनीष कपूरिया, कलेक्टर श्री आशीष सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार सिंह, आयुक्त नगर निगम श्री क्षितिज सिंघल सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

error: