केंद्र की गाइडलाइन आने के बाद क्या कहा उज्जैन कलेक्टर ने ?

उज्जैन। लाॅक डाउन- 5 को लेकर केंद्र सरकार की गाइडलाइन शनिवार को जारी हो गई है । इसके बाद संवेदनशील उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने दो टूक कहा कि जैसा शनिवार को आदेश जारी हुआ है, वैसा ही नियम आगे भी पालन कराया जाएगा । फिलहाल उज्जैन जिले में परिस्थिति अनुकूल ही फैसला लिया जाएगा। देखिए लाॅक डाउन को लेकर उज्जैन कलेक्टर से सवाल जवाब। 

प्रश्न- केंद्र सरकार की गाइडलाइन आने के बाद उज्जैन जिले में क्या कुछ बदलाव देखने को मिलेगा ?

उत्तर- शनिवार को केंद्र सरकार की गाइड लाइन जरूर आ गई है लेकिन अभी उज्जैन जिले में ज्यादा कुछ बदलाव देखने को नहीं मिलेगा । शनिवार को जो आदेश जारी हुआ है उसके तहत कृषि उपकरण, ऑटो पार्ट्स, खाद बीज की दुकान, आगर रोड उद्योगपुरी, कृषि उपज मंडी को खोला जाएगा। सुबह 11 से 5 बजे तक दुकानें चालू रहेगी। 

प्रश्न- जनप्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक में आपने कहा था कि केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार आगे महत्वपूर्ण फैसले लिए जाएंगे, उसका क्या हुआ ?

उत्तर- आपने बिल्कुल सही कहा केंद्र सरकार की गाइडलाइन आ चुकी है लेकिन अभी राज्य सरकार की गाइडलाइन आना बाकी है । जैसा राज्य सरकार की ओर से गाइडलाइन में आदेश जारी किया जाएगा, वैसे ही आदेश का पालन होगा। केन्द्र सरकार के साथ साथ राज्य सरकार की गाईड लाईन भी लाॅक डाउन में जारी होती है। जब तक राज्य सरकार की गाईड लाईन नहीं आएगी तब तक पुराने नियम का पालन करना होगा।

प्रश्न-  शनिवार को 114 कोरोना पॉजिटिव की अस्पताल से छुट्टी भी हो गई है अब तो उज्जैन कंफर्टेबल जोन में है ऐसे में पूरी राहत क्यों नहीं ?

उत्तर- शनिवार को थोड़ी सी छूट के बाद जिस तरीके से उज्जैन की तस्वीर सामने आई है, वह परेशानी खड़ी करने जैसी दिखाई दे रही है। लोगों को अभी जो भी छूट मिल रही है उसका सावधानीपूर्वक लाभ उठाना चाहिए। इससे आगे राहत पहुंचाने में काफी हद तक मदद मिलेगी। यदि नियमों का पालन नहीं किया जाएगा तो फिर लाॅक डाउन आगे भी बढ़ सकता है।

प्रश्न- लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो रहा है लोग लाॅक डाउन खोलने की मांग उठा रहे हैं ?

उत्तर- हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण लोगों की जान है। किसी को भी कोई खतरा ना हो इसके लिए पूरे एतिहात बरते जा रहे हैं। आने वाले समय में जरूर राहत मिलेगी लेकिन सभी लोगों को साथ मिलकर कोरोना के खिलाफ जंग में जिला प्रशासन का साथ देना पड़ेगा। जो भी गाइडलाइन जारी होगी उसका यदि अक्षरश: पालन हुआ तो शनिवार जैसी राहत देने वाली खबरें लगातार आती रहेगी। लोगों में पहले से काफी जागरूकता बढ़ी है । इसी वजह से राहत की खबरें भी शुरू हो गई है। कंस्ट्रक्शन से जुड़ी अनुमति भी नियम अनुसार रविवार को जारी हो जाएगी । कंटेंटमेंट को छोड़कर दूसरे स्थानों पर कंस्ट्रक्शन को लेकर रविवार को गाइडलाइन जारी की जाएगी। 

प्रश्न- अभी उज्जैन किस स्टेज में खड़ा है ?

उत्तर- उज्जैन में लगातार हालात सुधार की ओर है इसके लिए पुलिस महकमा और स्वास्थ्य विभाग के साथ साथ जिला प्रशासन से जुड़े अन्य विभाग भी काफी मेहनत कर रहे हैं क्योंकि बीमारी थोड़ी सी लापरवाही से भी काफी लोगों में फैल सकती है इसलिए सावधानी सबसे बड़ा इलाज है। उज्जैन में स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है , किसी को घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन अति आवश्यक परिस्थितियों में भी मुंह पर मास्क और हाथों में दस्ताने पहने बिना घर से ना निकले। 

प्रश्न- महाकालेश्वर मंदिर और अन्य धार्मिक स्थल होने जाने पर 8 जून के बाद किस प्रकार की तैयारी रहेगी ?

उत्तर- अभी धार्मिक स्थल को लेकर भी राज्य सरकार की गाइडलाइन का इंतजार किया जा रहा है जिस प्रकार राज्य सरकार से निर्देश प्राप्त होंगे उसी के अनुसार आगे रणनीति बनाई जाएगी। 

Leave a Reply

error: