कैदी मानसिक परिवर्तन की शुरूआत अभी से कर दें -प्रभारी मंत्री

प्रभारी मंत्री ने जेल का निरीक्षण किया
उज्जैन 21 सितम्बर। उज्जैन जिले के प्रभारी एवं लोक निर्माण तथा पर्यावरण मंत्री श्री सज्जनसिंह वर्मा ने आज भैरवगढ़ स्थित केन्द्रीय जेल का निरीक्षण किया। उन्होंने विभिन्न बैरकों, हैल्थ वार्ड एवं कैदियों की भोजनशाला आदि का निरीक्षण कर कैदियों से चर्चा की। निरीक्षण के बाद प्रभारी मंत्री ने मानव अधिकार संरक्षण परिषद के तत्वावधान में आयोजित किये गये विधिक सहायता शिविर में शिरकत की। उन्होंने कैदियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वे मानसिक परिवर्तन की शुरूआत कर दें। प्रभारी मंत्री ने कहा कि आवेश में किये गये अपराध का प्रायश्चित स्थल है जेल, कैद में रहकर  व्यक्ति को अपनी मानसिकता बदल देना चाहिये। रिहाई के बाद नया जीवन शुरू करने की दिशा में आगे बढ़ना चाहिये। उन्होंने कैदियों का आव्हान किया कि वे जेल में रहकर हुनर और ज्ञान प्राप्त करें। प्रभारी मंत्री ने कहा कि वे यहां कैदियों के साथ संवेदनाओं को बांटने आये हैं। इस अवसर पर विधायक श्री महेश परमार, श्री मुरली मोरवाल, श्री मनोज राजानी, श्री रवि शुक्ला, श्री रवि भदौरिया, श्री अशोक भाटी, श्री जयसिंह दरबार, श्री हिमांशु जोशी, श्री सैयद मकसूद अली, श्री सुभाष गोहर, श्री आनन्द खत्री, श्री अनोखीलाल भारती, श्री जावेद डिप्टी, श्री साहिल खान, एडीएम श्री आरपी तिवारी सहित गणमान्य जनप्रतिनिधि एवं जेल के कर्मचारी मौजूद थे।
कार्यक्रम में जेल अधीक्षक श्रीमती अलका सोनकर ने कहा कि कुछ पल की गलतियों ने इन्हें बन्दी बना दिया है। इनके साथ सद्व्यवहार की आवश्यकता है, जिससे कि ये अपने आने वाले जीवन में सुधार कर सकें। जेल अधीक्षक ने बताया कि यहां पर आईटीआई का संचालन किया जाता है, जिसमें कैदियों को चार ट्रेड में शिक्षा दी जाती है। इस वक्त जेल में कैद 26 बन्दी इग्नू से फूड एण्ड न्यूट्रीशियन का कोर्स कर रहे हैं। हाल ही में म्युजिकल थैरपी भी प्रारम्भ की गई है।
कार्यक्रम में मानव अधिकार संरक्षण परिषद के अध्यक्ष श्री सुभाष गोहद ने कहा कि जब भी अवसर मिलता है, उनका संगठन कैदियों को मानव अधिकार के बारे में जानकारी उपलब्ध कराता है। संगठन द्वारा जेलों में सुधार के लिये अधिक से अधिक कार्य किया गया है। उन्होंने बताया कि मानव अधिकार संरक्षण परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रभारी मंत्री श्री वर्मा ही हैं और उनके कुशल नेतृत्व में संगठन सेवा के नये-नये आयाम स्थापित कर रहा है। कार्यक्रम का शुभारम्भ प्रभारी मंत्री एवं अतिथियों द्वारा भगवान श्री महाकालेश्वर के चित्र के संमुख दीप प्रज्वलन कर किया गया। कार्यक्रम का संचालन एड्वोकेट श्री नईम खान ने किया। कार्यक्रम के अन्त में जेल अधीक्षक द्वारा प्रभारी मंत्री को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।

Leave a Reply

error: