उज्जैन के पूर्व कलेक्टर मनीष सिंह के एक निर्देश से लाखों लोगों को मिलेगा फायदा..

मीटर सही होने पर एवरेज बिलिंग नहीं की जाए
बिलिंग दक्षता में वृद्धि करें : श्री मनीष सिंह*

भोपाल । मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री मनीष सिंह ने निर्देशित किया है कि उपभोक्ताओं की बिलिंग संबंधी शिकायतों का निराकरण मैदानी स्तर पर तत्काल सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने स्पष्ट किया है कि मीटर खराब होने पर ही उपभोक्ताओं को औसत बिलिंग के आधार पर बिल जारी किए जाएं। मीटर सही होने पर एवरेज बिलिंग नहीं की जाए। शिकायत मिलने पर त्वरित कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि किसी भी अवस्था में बिलिंग दक्षता 80 फीसदी से कम नहीं होना चाहिए एवं शहरी क्षेत्रों में 90 फीसदी का लक्ष्य रखा जाए। प्रबंध संचालक श्री मनीष सिंह सोमवार को गोविन्दपुरा स्थित कंपनी मुख्यालय में वाणिज्य विभाग के अंतर्गत वाणिज्यिक कार्यों से जुड़े एएमआर सेल, बीआई सेल, विजिलेंस, बकाया राशि वसूली, बिलिंग, डिमांड आदि कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

यहॉं उल्लेखनीय है कि विद्युत प्रदाय संहिता 2013 में मीटर खराब होने पर एवरेज बिलिंग की व्यवस्था की गई है। ऐसे प्रकरणों में जहॉं मीटर खराब नहीं है, एवरेज बिलिंग नहीं होना चाहिए। कंपनी ने स्पष्ट किया है कि मीटर रहित कनेक्शनों में टैरिफ आदेश के प्रावधान के अनुसार बिलिंग की जाए। एवरेज बिलिंग की समस्या के निराकरण तथा उपभोक्ता द्वारा उपभोग की गई विद्युत की खपत के सही आकलन के लिए खराब या जले मीटरों को एक कार्ययोजना बनाकर तत्काल बदलना सुनिश्चित किया जाए। जिन कनेक्शनों में मीटर नहीं है उन कनेक्शनों पर तत्काल मीटर लगाए जाने का काम तेजी से किया जाए। विद्युत प्रदाय संहिता 2013 में उल्लेखित प्रावधानों के अनुसार खराब मीटरों को बदलने की पद्वति, प्रक्रिया और उत्तरदायित्व की जानकारी संपूर्ण रूप से दी गई है और विद्युत प्रदाय संहिता 2013 के अनुसार मैदानी अधिकारियों को मीटर बदलने की कार्यवाही करनी चाहिए।

कंपनी ने स्पष्ट किया है कि यदि मीटर सही होने पर भी उपभोक्ताओं को एवरेज बिल भेजे जाते हैं और ऐसी शिकायतें सही पाई जाती हैं तो संबंधित अधिकारी के विरूद्ध कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। मैदानी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे आकस्मिक निरीक्षण कर उपभोक्ता परिसरों की जॉंच करें और यदि मीटर चालू होने के बाद भी औसत खपत के आधार पर बिल भेजे जा रहे हैं तो ऐसे अधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।

उज्जैन के पूर्व कलेक्टर और दबंग आईएएस मनीष सिंह के निर्देश से लाखों लोगों को फायदा मिलने वाला है ।गौरतलब है कि बिजली विभाग के कई कर्मचारी मीटर रीडिंग लेने की बजाय एवरेज बिल भिजवा देते हैं, जिसकी वजह से उपभोक्ताओं को बेजा परेशान होना पड़ता है। श्री सिंह के आदेश के बाद अब लाखों लोगों को एवरेज बिल की परेशानी से निजात मिलेगी।

Leave a Reply

error: