सबसे बड़ी खबर : कोरोना की वैक्सीन…

दिल्ली। करोना काल में अब तक की सबसे बड़ी खबर सामने आई है । कोरोना से निपटने के लिए एक बड़ी सफलता हाथ लगी है । अमेरिका अच्छे परिणाम सामने आने के बाद अब इस दवा को प्रमाणिकता की मोहर लगाकर हरी झंडी दे सकता है।

विश्व के 212 देशों में तबाही मचाने वाली कोरोना को लेकर वैक्सीन की जद्दोजहद जल्द पूरी होने जा रही है। हाइड्रोक्सी क्लोरोकीन के बाद एक बड़ा बड़ी दवा हाथ लगी है। इसका नाम रेमडेसिविर बताया जा रहा है। रेमडेसिविर नामक इस दवा को 68 देशों ने 1063 मरीजों पर आजमाया। इस दवा का सफलतापूर्वक प्रयोग हो रहा है। दवा के ऐसे परिणाम सामने आए हैं कि अमेरिका इसे जादुई दवा और संजीवनी बूटी की संज्ञा दे रही है।

बताया जाता है कि रेमडेसिविर से शिकागो में 123 लोगों की जान बचाई जा सकी। जानकारी मिली है कि शिकागो में 125 लोग कोरोना से ग्रसित होकर गंभीर रूप से बीमार थे। इसके बाद यह दवा उन्हें दी गई । दवा से 123 मरीज कोरोना मुक्त हो गए। इस खबर के बाद अमेरिका दवा को मोहर लगाने जा रहा है। अमेरिका की मुहर लगने के बाद विश्व भर में यह दवा कोरोना मरीजों के लिए संजीवनी बूटी बन जाएगी। कोरोना के चलते अधिकांश देशों में लाॅक डाउन है जिसकी वजह से विश्व की अर्थव्यवस्था बहुत पिछड़ गई है ।

पाकिस्तान कई एशिया के देशों की अर्थव्यवस्था तो बेहद खराब हो रही है । ऐसी स्थिति में कोरोना को लेकर 68 कंपनियां दिन रात मेहनत में जुटी थी। इसी के चलते अब बड़ी सफलता हाथ लगी है। बताया जा रहा है कि दवा का तीसरा ट्रायल भी सफलतापूर्वक संपन्न हो गया है । अमेरिका में जल्द ही रेमडेसिविर बनाने का काम शुरू हो सकता है । यह भी जानकारी मिल रही है कि जब चीन के वुहान में कोरोना वायरस फैला तब चीन ने भी इस दवा का प्रयोग किया तो कई मरीज ठीक हो गए। इसके बाद चीन दवा को पेटेंट कराने की कोशिश भी की लेकिन वह सफल नहीं हो पाई।

31% तेजी से काम कर रही है दवा

यह भी बात सामने आई कि रेमडेसिविर दवा 31% तेजी से इलाज में सहायक बन रही है । दवा की वजह से मरीजों की हालत में लगातार सुधार आ रहा है । यही वजह है कि किसी दवा की पूरे विश्व में चर्चा शुरू हो गई है । अमेरिका ने दवा पर विश्वास जताकर पूरे विश्व की उम्मीद बढ़ा दी है । अमेरिका की बड़े वैज्ञानिक और चिकित्सक भी रेमडेसिविर दवा से पूरी तरह संतुष्ट है।

Leave a Reply

error: