सबसे बड़ी खबर, उज्जैन में लाॅक डाउन बढ़ेगा..

उज्जैन चर्चा

29 मई 2020

उज्जैन। शुक्रवार की उज्जैन की सबसे बड़ी खबर सामने आई है। उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए लाॅक डाउन आगे बढ़ाया जाएगा । शुक्रवार को उज्जैन शहर के जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों के बीच शाम 4:30 लाॅक डाउन को लेकर बैठक भी आयोजित की जा रही है। इससे पहले यह बड़ी खबर सामने आई है। देखिए पूरी रिपोर्ट। 

रेड जोन उज्जैन में लोगों को उम्मीद थी कि लाॅक डाउन के बाद स्थिति सुधर जाएगी लेकिन लाॅक डाउन के उल्लंघन के कारण उज्जैन जिले में फिलहाल 651 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं।  इनमें उज्जैन शहर के अलावा बड़नगर, महिदपुर दो बड़े हॉटस्पॉट है। ऐसी स्थिति में 1 जून से लाॅक डाउन को पूरी तरह खोलने पर कलेक्टर आशीष सिंह ने इंकार कर दिया है । उनका कहना है कि राहत जरूर दी जा सकती है मगर लाॅक डाउन को पूरी तरह नहीं खोला जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि अभी एक-दो दिन के आंकड़ों पर भी गौर किया जाएगा । यदि कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा बढ़ता है तो फिर राहत उस हिसाब से ही दी जाएगी। कलेक्टर आशीष सिंह का कहना है कि 2 महीने से अधिकांश लोग करोना की चेन ब्रेक करने के उद्देश्य से लाॅक डाउन का पालन कर रहे हैं लेकिन अभी पूरी तरह चैन ब्रेक नहीं हुई है इसलिए लड़ाई को जारी रखा जाएगा।

“उज्जैन चर्चा” से बातचीत के दौरान उन्होंने एक-एक सवाल का जवाब दिया देखिए वन टू वन सवाल जवाब-

प्रश्न-  क्या 1 जून से लाॅक डाउन को पूरी तरह खोल दिया जाएगा ?

उत्तर- उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा कि बिल्कुल नहीं।  लाॅक डाउन को पूरी तरह नहीं खोला जाएगा। शुक्रवार शाम 4:30 बजे जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित की गई है जिसमें राहत को लेकर खाका तैयार किया जाएगा। 

प्रश्न- आपको क्या लगता है उज्जैन जिला अभी किस स्टेज पर खड़ा है ? 

उत्तर- कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि अभी उज्जैन जिले की स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। कोरोना से लोग लड़ाई को लेकर जागरूक भी हुए हैं। अभी किसी प्रकार से किसी को भी पैनिक होने की आवश्यकता नहीं है लेकिन सावधान रहने की पूरी तरह जरूरत है। उज्जैन में लगातार हालात बेहतर हो रहे हैं । मृत्यु दर का आंकड़ा भी बेहद कम हो गया है लेकिन हमारे लिए एक एक व्यक्ति की जान की कीमत है इसलिए सब कुछ सोच समझकर ही किया जाएगा। 

प्रश्न- उज्जैन में शॉपिंग मॉल खोलने को लेकर कोई विचार ?

उत्तर-  बिल्कुल नहीं। उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा कि फिलहाल उज्जैन में शॉपिंग मॉल, सिनेमा घर और धार्मिक स्थल खोलने पर कोई भी विचार नहीं किया गया है। अभी शॉपिंग मॉल बंद ही रहेंगे । इसके अलावा धार्मिक स्थलों को लेकर केंद्र सरकार की गाइडलाइन आने के बाद विचार किया जाएगा। 

प्रश्न- यदि जनप्रतिनिधि बैठक में पूरा लाॅक डाउन खोलने पर की मंशा जाहिर करेंगे तो क्या होगा ?

उत्तर- मैं उज्जैन के जनप्रतिनिधियों से सिंहस्थ 2016 से संपर्क में हूं। यहां के जनप्रतिनिधि काफी सक्रिय होने के साथ-साथ सहयोगात्मक रवैया अपनाने वाले हैं। वे कभी भी ऐसी मांग नहीं उठाएंगे जिसकी वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़े । जिला प्रशासन और जनप्रतिनिधि एक साथ मिलकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं । यह लड़ाई आम लोगों के सहयोग से जारी रहेगी। 

प्रश्न- उज्जैन कोरोना से उभर जाए इसके लिए आप क्या कहेंगे लोगों से ?

उत्तर- उज्जैन जिला प्रशासन की शुरू से ही आम लोगों से यही अपील है कि वे लाॅक डाउन और सरकारी गाइडलाइन का पूरा पालन करें। वर्तमान समय में स्थिति बेहद सुधर गई है इसलिए लोगों को थोड़ा सा सब्र और रखने की जरूरत है। आने वाले दिन उज्जैन के लिए अच्छी खबर लाएंगे । खासतौर पर गली-मोहल्लों के लोगों को अपनी जिम्मेदारी निभाने की दिशा में कदम आगे बढ़ाना चाहिए, कोरोना की चैन लगातार ब्रेक हो रही है। 

 

प्रश्न- आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है यह सिलसिला कब तक चलेगा?

उत्तर- निश्चित रूप से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है लेकिन भविष्य को संवारने के लिए अभी थोड़ी सी दिक्कत और झेलना पड़ सकती है । कोरोना विश्वव्यापी बीमारी है और इसका अभी तक कोई वैक्सीन नहीं बना है, इसीलिए थोड़ी सी दिक्कत से पूरे समाज की रक्षा की जा सकती है । जिला प्रशासन लगातार राहत पहुंचाने में लगा हुआ है आने वाले दिनों में भी और राहत मिलेगी। 

प्रश्न-  स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर अभी क्या स्थिति है ?

उत्तर- उज्जैन जिले में लगातार कोरोना के मरीज ठीक हो रहे हैं । उज्जैन शहर के लोगों को आरडी गार्डी के अलावा अमलतास और इंदौर के अरविंदो अस्पताल में भी इलाज मिल रहा है । स्वास्थ्य सेवाएं काफी बेहतर है । लोगों को लक्षण पाए जाने पर खुद आगे बढ़कर स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन की मदद करना चाहिए। अब तो लोग 10 दिनों में ही ठीक हो कर घर जाने लगे हैं। 

प्रश्न- वर्तमान में सरकार उज्जैन के लिए किस प्रकार की मदद कर रही है और जिला प्रशासन को क्या अपेक्षा है ?

उत्तर- वर्तमान में प्रदेश की सरकार जिला प्रशासन के अधिकारियों से कम चिंता नहीं कर रही है । उज्जैन जिले के लोग संभवत: 3 जिलों के अस्पताल में कोरोना का उपचार करवाने वाले प्रदेश के एकमात्र जिले के रहवासी हैं। उज्जैन जिले के लिए सरकार द्वारा लगातार राहत पहुंचाई जा रही है । उज्जैन में पीडीएस के माध्यम से अग्रिम राशन तक मुहैया कराए जा रहा है। सरकार अपेक्षाओं से अधिक मदद कर रही है। 

प्रश्न- लाॅक डाउन को लेकर उज्जैन के लोगों को और कितना इंतजार करना होगा ?

उत्तर- 1 जून से राहत कार्य लगातार परिस्थिति अनुकूल शुरू कर दिया जाएंगे लेकिन अभी एक-दो हफ्ता और भी लोगों को कोरोना की चेन ब्रेक होने की खबर सुनने के लिए इंतजार करना पड़ेगा। हालांकि लॉक डाउन खुलने के बाद भी लोगों को सरकारी गाइडलाइन का पालन करना ही पड़ेगा। लोगों को घर से निकलते समय मास्क और दस्ताने पहनने के साथ-साथ सैनिटाइजर, साबुन का बार बार उपयोग तथा अन्य सरकारी गाइडलाइन को अपनी दिनचर्या में शामिल करना पड़ेगा।

ये थे उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह के साथ वन टू वन के कुछ प्रश्न और जवाब।

आप देखते रहिए

उज्जैन चर्चा डॉट कॉम

ujjaincharcha.com

 

Leave a Reply

error: