उज्जैन के कोविड अस्पताल में सफाई के हाईटेक इंतजाम

उज्जैन।  उज्जैन के कोविड अस्पतालों में आमतौर पर टॉयलेट्स में सफाई के इंतजामों को लेकर लगातार शिकायतें मिल रही थी जिसका अब स्थाई हल निकाल दिया गया है।  उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह के निर्देश के बाद सफाई के हाईटेक इंतजाम किए गए हैं।

उज्जैन के कोविड अस्पतालों में लगातार सुविधाएं जुटाई जा रही है। जहां भी शिकायतें मिल रही है,  वहां पर मॉनिटरिंग की जा रही है। उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह के निर्देश पर उज्जैन के आरडी गार्डी मेडिकल कॉलेज और माधव नगर अस्पताल के टॉयलेट में खास तौर पर हाईटेक इंतजाम किए गए हैं । यहां पर एक ऐसा डिवाइस लगाया गया है जो टॉयलेट्स में अमोनिया की मात्रा दर्शा देगा। इससे यह जानकारी स्पष्ट हो जाएगी की टॉयलेट की सफाई हुई है या नहीं।

इसका एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है । इस कंट्रोल रूम में लगातार मॉनिटरिंग की जाएगी।  गौरतलब है कि उज्जैन के कोविड अस्पताल फिलहाल फुल है और यहां पर टॉयलेट की गंदगी की लगातार शिकायतें मिल रही थी।  इन शिकायतों को उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने गंभीरता से लिया, जिसके बाद आवश्यक निर्देश जारी करने के साथ साथ हाईटेक डिवाइस भी लगा दिया गया है ।

उज्जैन में लगातार घट रही है मृत्युदर

जब की शुरुआत हुई थी उस समय यहां के चिकित्सक सहित मेडिकल स्टाफ के लिए यह बीमारी नई थी । इसके अलावा बीमारी का प्रकोप भी काफी अधिक था । अब धीरे-धीरे बीमारी का प्रकोप कम हो रहा है । मरीजों की संख्या इसलिए ज्यादा हो रही है क्योंकि जांच का दायरा बढ़ा दिया गया है,  मगर मृत्यु दर पिछले कई दिनों से रुकी हुई है । आमतौर पर यह देखने में आया है कि गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीजों की ही मृत्यु हो रही है जबकि अधिकांश मरीज ठीक हो कर घर पहुंच रहे हैं। अस्पतालों में लगातार सुविधाएं जुटा का संदेश लोगों तक पहुंचाई जा रहा है।

Leave a Reply

error: