भीढ़ प्रबंधन की तैयारियों को देखने के लिए एडीएम और एएसपी तिरुपति पहुंचे

उज्जैन।  महाकालेश्वर मंदिर समिति के प्रशासक और अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी नरेंद्र सूर्यवंशी पुलिस अधिकारियों के साथ भीड़ प्रबंधन की व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए तिरुपति बालाजी सहित अन्य धार्मिक स्थलों पर पहुंच रहे हैं।

 उल्लेखनीय है कि महाकालेश्वर मंदिर का विस्तारीकरण हो रहा है।  ऐसी स्थिति में भीड़ प्रबंधन की व्यवस्थाओं को लेकर नई रणनीति तैयार की जाएगी । महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं को घूम कर आना और जाना पड़ेगा। पूर्व में महाकालेश्वर मंदिर का परिसर काफी छोटा था जो कि बढ़कर अब 10 गुना हो जाएगा । ऐसी स्थिति में भीड़ प्रबंधन को लेकर अलग-अलग व्यवस्थाएं जुटाई जा रही है।

महाकालेश्वर मंदिर की सुरक्षा को लेकर भी नया प्लान किया जा रहा है।  मंदिर में और भी बल लगाया जाएगा । ऐसी स्थिति में देश के दूसरे बड़े मंदिरों की व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए महाकालेश्वर मंदिर समिति के प्रशासक नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी और एडिशनल एसपी अमरेंद्र सिंह चौहान के साथ-साथ मंदिर समिति के सदस्य भी रवाना हो गए। वे तिरुपति बालाजी के साथ-साथ रामेश्वरम और अन्य ज्योतिर्लिंगों की व्यवस्थाओं का भी जायजा लेंगे।  उन व्यवस्थाओं के बेहतर रूप को महाकालेश्वर मंदिर परिसर में उकेरा जाएगा । इसके लिए तैयारियां की जा रही है।

उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह और पुलिस अधीक्षक सत्येंद्र कुमार शुक्ला नई व्यवस्थाओं को लेकर काफी मेहनत कर रहे हैं । ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले 2 सालों में महाकालेश्वर मंदिर परिसर का पूरा स्वरूप बदल जाएगा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कुछ दिनों पहले मंदिर परिसर की तैयारियों को लेकर निरीक्षण भी किया था । इसके बाद मंदिर के विस्तारीकरण को लेकर सरकार ने करोड़ों रुपए की मंजूरी भी दे दी है । अभी 75 करोड़ रुपए की लागत से विस्तारीकरण हो रहा है आगे और भी जरूरत अनुसार राशि बढ़ाई भी जा सकती है। 

इन व्यवस्थाओं के ली जानकारी

– मंदिर में होने वाले भीढ़ प्रबंधन को लेकर होने वाले इंतजामों की जानकारी ली

– मंदिर में लगाए जाने वाले सीसीटीवी कैमरे को लेकर पूरी जानकारी ली गई

– तिरुपति बालाजी मंदिर क्षेत्र और लाकर व्यवस्था को लेकर भी इंतजामों को देखा।

– मंदिर में किए जाने वाले अन्य क्षेत्र का निरीक्षण सुरक्षा एजेंसियों की भूमिका तथा अन्य बारीकियों को भी देखा गया।

 

Leave a Reply

error: