सबसे बड़ी खबर: उज्जैन से कोरोना की बिदाई शुरू..!

उज्जैन (विक्रमसिंह जाट)।  धार्मिक नगरी उज्जैन से अब धीरे-धीरे कोरोना की विदाई शुरू हो गई है  बस, थोड़े दिन का इंतजार और जब कोरोना की पूरी तरह सामान्य हो जाएगा। हालांकि अभी सतर्क रहने के साथ-साथ गाइडलाइन का पालन करना बेहद आवश्यक है।

स्वास्थ्य विभाग के जानकारों की माने तो उज्जैन में कोरोना का पीक खत्म हो गया है। अब आने वाले कुछ दिनों में कोरोना के मरीज तेजी से कम होने लग जाएंगे । अगर उज्जैन शहर के आंकड़े की बात करें तो पिछले 7 दिनों में धीरे-धीरे आंकड़ा घटता जा रहा है। पहले शहरी क्षेत्र में 300 कोरोना पॉजीटिव मामले सामने आ चुके हैं जबकि अब धीरे-धीरे यह आंकड़ा 220 पर आ गया है।  रविवार को ही उम्मीद की जा रही है कि और भी कोरोना पॉजीटिव का आंकड़ा कम होगा। यह बात जरूर है कि देहात के इलाकों में थोड़े मरीज जरूर बढ़े हैं मगर शहरी क्षेत्र की तुलना में ग्रामीण इलाका फिर भी अधिक चिंता का विषय नहीं है।  इसके पीछे प्रमुख वजह यह है कि ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों की इम्युनिटी भी शहरी क्षेत्रों के लोगों की तुलना में अधिक रहती है।

इसके अतिरिक्त ग्रामीण इलाकों की बसावट काफी दूर दूर रहती है । ग्रामीण इलाकों की ओर स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन का ध्यान पहले ही चला गया था । इसके अलावा लॉक डाउन की वजह से भी हालात का भी सुधर है । शहरी क्षेत्रों में भी लॉकडाउन में सख्ती किए जाने से आंकड़ा नीचे आ रहा है । ऐसा ही चलता रहा तो आने वाले तीन-चार दिनों में और भी अच्छे परिणाम सामने आएंगे।

एक हफ्ता उज्जैन की दिशा तय कर देगा

उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने 17 मई की सुबह 6:00 बजे तक जनता कर्फ्यू का ऐलान किया है। अब आने वाला 1 सप्ताह काफी महत्वपूर्ण है। लोग अगर जनता कर्फ्यू का पालन करेंगे और कोरोना गाइडलाइन की देखी नहीं करेंगे तो उज्जैन बहुत ही बेहतर स्थिति में पहुंचने की पूरी उम्मीद है । यह भी संभावना है कि अब आगे जनता कर्फ्यू को और आगे नही बढ़ाना पड़ेगा लेकिन इसके लिए सभी का सहयोग अपेक्षित है।

किसने क्या कहा-

पहले से स्थिति बेहतर हो रही है मगर अभी भी लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। कोरोना गाइडलाइन का पालन करना बेहद आवश्यक है। आने वाले कुछ दिन और अच्छी खबर लेकर आएंगे।

– आशीष सिंह, कलेक्टर उज्जैन

जनता जिला प्रशासन और पुलिस विभाग को पूरी तरह सहयोग कर रही है। इसी की वजह से अब आने वाले दिनों में और भी बेहतर स्थिति देखने को मिलेगी।

– सत्येंद्र कुमार शुक्ल, पुलिस अधीक्षक उज्जैन 

लोगों में जागरूकता और बीमारी के प्रति सतर्कता ही कोरोना को हराने का मूल मंत्र है। हम स्थिति और भी बेहतर होने की आशा कर रहे हैं।

– डॉक्टर रौनक, कोविड स्पेशलिस्ट 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

error: