उज्जैन में कर्फ्यू बढ़ाकर … तक किया..

उज्जैन।  कोरोना में काबू पाने के लिए आखिरकार जिला प्रशासन ने क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में एक बार फिर जनता कर्फ्यू बढ़ाने का एलान कर दिया है । जनता कर्फ्यू अब 31 मई तक रहेगा। 

उज्जैन में वर्तमान में कोरोना का पाॅजीटिवीटी रेट 15% के आसपास है । इसे कम किया जाना बेहद जरूरी है। उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने पहले ही संकेत दे दिए थे कि जनता कर्फ्यू को आगे बढ़ाया जाएगा, मगर रविवार को ही क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में इसकी औपचारिक घोषणा हुई । बैठक में प्रभारी मंत्री मोहन यादव, विधायक पारस जैन सहित जनप्रतिनिधि और कलेक्टर एसपी सहित अन्य अधिकारी भी शामिल हुए। बैठक में पात्रता पर्ची, गांव में कोरोना रोकने, वैक्सीनेशन को लेकर विस्तृत चर्चा हुई। इसके बाद जनता कर्फ्यू को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय हुआ । उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि जनता कर्फ्यू का सख्ती से पालन कराया जाएगा। आने वाला एक हफ्ता उज्जैन के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। उज्जैन में मेडिकल इमरजेंसी के अलावा घूमने वालों की गाड़ियां भी जब्त की जा रही है। शनिवार को लगभग 110 गाड़ियां जप्त की गई थी । रविवार को भी सौ के आसपास गाड़ियां जब्त होने की संभावना है।  हालांकि रविवार को सड़क पर ट्रैफिक अधिक दिखाई नहीं दिया । ऐसी संभावना जताई जा रही है कि जनता कर्फ्यू से आने वाले समय में पॉजिटिव मरीजों की संख्या में काफी कमी आएगी । यह भी माना जा रहा है कि आवश्यकता पड़ने पर कर्फ्यू को आगे भी और बढ़ाया जा सकता है।

यह भी हुआ निर्णय – विधायक पारस जैन ने बताया कि पात्रता पर्ची नहीं होने पर भी 3 माह का अनाज मिलेगा उसके लिए घोषणा पत्र भरना पड़ेगा।

– शहर में आने वाले मजदूरों को भी अनाज मिलेगा भले ही उनकी पात्रता पर्ची बाहर की हो।

– 24 मई के बाद कुछ और दुकानें भी खुलेंगे जिसे लेकर गाइडलाइन जारी होगी।

– चश्मे की दुकान यानी ऑप्टिकल्स को भी सुबह 8 से 12 बजे तक छूट दी गई है।

बैठक में प्रभारी मंत्री डॉ. यादव ने उज्जैन तहसील में प्रारम्भ की गई मोबाइल कोविड उपचार यूनिट के बारे में फीडबैक लिया तथा कहा कि इसी तरह की मोबाइल वैन अन्य तहसीलों में प्रारंभ किया जाये ।

* ग्रामीण क्षेत्रों में खाचरोद एवम घटिया में वैक्सीनेशन सेंटर प्रारंभ करने के लिए कहा गया है ।
* पिंडदान के लिए केवल उज्जैन जिले के व्यक्तियों को परिवार के मात्र 2 व्यक्तियों के साथ आने की अनुमति दी जाएगी । पिंडदान के लिए आने वाले व्यक्तियों को कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट लाना आवश्यक होगा ।
* जिला पंजीयन कार्यालय में लिमिटेड स्टाफ के साथ रजिस्ट्री का कार्य प्रारम्भ करने की अनुशंसा की गई।
* जिले के निजी अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड योजना के तहत कोरोना का उपचार किया जा रहा है इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए कहा गया ।

* क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में प्रभारी मंत्री डॉ यादव एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा ।पात्रता पर्ची का वितरण नगरीय क्षेत्रों में नगर निगम में प्रत्येक झोन कार्यालय में एवं नगरीय निकायों में वार्ड वार पात्रता पर्ची का वितरण करने के लिए निर्देश दिए गए है । बैठक में बताया गया कि अन्य प्रदेशों से आए हुए लोग यदि उनके पास राशन कार्ड है तो वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत राशन की दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

error: