उज्जैन: युवती ने पहले अश्लील विडियो दिखाया फिर रूपए मांगे

उज्जैन। उज्जैन जिले की घटिया तहसील के छोटे से गांव ढाबला रेहवारी के एक युवक ने घटिया थाने में ब्लैक मेलिंग का आवेदन दिया है । उसने पुलिस को बताया है कि अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी देकर महिला द्वारा उससे रुपयों की मांग की जा रही है। 

आजकल बदलते समय के साथ धोखाधड़ी व फर्जीवाड़े के रूप भी बदल गए हैं। ऐसे में लोगों को सावधान रहने की जरूरत हैं। ऐसे में रोजाना बढ़ रहे सायबर अपराधों के चलते एमपी सायबर पुलिस ने आम जनता के लिए एडवायजरी जारी की है, जिसमें कुछ दिशा-निर्देश बताये गए हैं। 

आपको बता दें कि, प्रदेश में बढ़ते सायबर अपराधों के चलते अब इस अपराध में हनी ट्रैप की संदिग्धता भी सामने आ रही है। ऐसे में अब सायबर अपराधी तकनीकि का गलत इस्तेमाल कर आम जनता को जाल में फंसाकर जमकर फर्जीवाड़े को अंजाम दे रहे हैं। जिसके चलते क्राइम ब्रांच पुलिस ने जनता को सतर्क करने के लिए एडवायजरी जारी की है। 

घटिया थाना प्रभारी विक्रम सिंह चौहान ने बताया कि ढाबला रेहवारी के एक युवक का शुक्रवार शाम को आवेदन आया है जिसमें उसने इस बात का उल्लेख किया है कि सोशल मीडिया पर वीडियो कॉलिंग के जरिए वह किसी महिला के संपर्क में आया, जिसके बाद वह महिला अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी देकर रुपए वसूलना चाहती है । इस मामले में कुछ मोबाइल नंबर भी पीड़ित द्वारा दिए गए हैं जिसके आधार पर पुलिस जांच कर रही है। थाना प्रभारी के मुताबिक इस संबंध में साइबर सेल को पत्र लिखकर पीड़ित पक्ष द्वारा दिए गए नंबरों की जांच करवाई जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि अक्सर ऐसा नंबर फर्जी निकलते हैं। पूरे मामले में पुलिस अधिकारियों ने अनजान नंबरों से वीडियो कॉलिंग और अन्य रिक्वेस्ट एक्सेप्ट नहीं करने की अपील भी की है।

सायबर पुलिस की तरफ से जारी एडवाइजरी में यह भी बताया गया है कि यदि आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो अनजान लोगों से दोस्ती करने से बचे और यदि आपकी प्रोफाइल पर कोई भी व्यक्ति संदिग्ध गतिविधि करता है तो उसे तुरंत ब्लॉक या अन्फ्रेंड करें। साथ ही सभी अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल की सभी प्रकार की सेटिंग को मजबूत करें ताकि हर कोई आपकी प्रोफाइल में जाकर आपकी जानकारी, फ्रेंड लिस्ट और पोस्ट ना देख सके। इसके अलावा अगर कोई अनजान आपके नम्बर पर वीडियो कॉल करता है तो पहले तो कॉल रिसीव न करें, यदि कॉल उठ गयी है तो फ्रंट कैमरे पर अपनी उंगली रखकर उसे छुपा दें। साथ ही सायबर अपराध होने पर संबंधित थाने में शिकायत दर्ज कराएं।

Leave a Reply

error: