उज्जैन में कोरोना का 50-50…!

उज्जैन। धार्मिक नगरी उज्जैन कोरोना के 50-50 पर आकर खड़ी हो गई है। अब लोगों की जिम्मेदारी बन रही है कि वह कोरोना के खिलाफ इस जंग को पूरी तरह जीत ले। उज्जैन में जिला प्रशासन की मेहनत रंग ला रही है , मगर गली- मोहल्लों में लॉक डाउन का पूरी तरह पालन करना बेहद आवश्यक है । देखिए कोरोना के 50-50 की पूरी रिपोर्ट। 

 कोरोना एक ऐसी महामारी है जिसने कई परिवार  की खुशियों को हमेशा के लिए छीन लिया है । कोरोना के खिलाफ जंग में उज्जैन जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को काफी हद तक सफलता मिल रही है। उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह के प्रयासों से कोरोना का आंकड़ा 50-50 पर आकर रुक गया है। उज्जैन में अगर जिले की बात करें तो अभी तक 639 मरीज सामने आ चुके हैं जबकि 290 मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज हो गए है । इस प्रकार एवरेज देखा जाए तो लगभग 50% मरीज ठीक हो गए हैं । इसी तरह अगर वर्तमान में सक्रिय मरीजों की संख्या पर नजर डाली जाए तो वह 295 है। इस आंकड़े से भी यदि ठीक होने वाले मरीजों के आंकड़े का मिलान किया जाए तो यह भी पचास फ़ीसदी के आसपास है। ऐसी स्थिति में जिला प्रशासन की मेहनत रंग ला रही है ।

उज्जैन के लोगों को अब घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन सावधानी बरतने की पूरी आवश्यकता है । उज्जैन शहर के प्रमुख मार्गों और प्रचलित सड़कों पर तो पुलिस विभाग और जिला प्रशासन द्वारा लाॅक डाउन का सख्ती से पालन कराया जा रहा है मगर शहर की संकरी गलियों और मोहल्लों में आम लोगों की भी जिम्मेदारी है कि वे सरकारी गाइड लाइन का पूरी तरह पालन करें । संभावना जताई जा रही है कि 1 जून से कई राहत देने वाली खबरें सामने आ जाएगी लेकिन राहत मिलने के बावजूद लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है।

मध्यप्रदेश में कई जिले ऐसे हैं जहां पर राहत मिलने के बाद कोरोना पॉजिटिव मामले बढ़ गए हैं , इसलिए उज्जैन में छोटी सी भी गलती कोरोना बम विस्फोट कर सकती है। उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह और पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह जिले भर के लोगों से अपील की है कि वे समय-समय पर जारी हो रही सरकारी गाइडलाइन का पालन करें । इसके अलावा यदि किसी को भी कोरोना के लक्षण हो तो वे आगे चलकर स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करें। वर्तमान समय में हल्के लक्षण वाले मरीजों को 10 दिन में ही अस्पताल से छुट्टी मिल रही है । इसके अलावा उज्जैन जिले के मरीजों को आरडी गार्डी के अतिरिक्त अमलतास और अरविंदो अस्पताल में भी उपचार के लिए भेजा जा रहा है। 

मौत का आंकड़ा 10 फीसदी से कम

अगर हम कोरोना पॉजिटिव लोगों की मौत की बात करें तो यह आंकड़ा 10 फ़ीसदी से भी कम हो गया है। उज्जैन में 54 लोगों की मौत दर्ज की गई है जबकि 639 कोराना पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं । ऐसी स्थिति में यह आंकड़ा 10 फ़ीसदी से भी कम हो गया है । हम बता दें आपको कि आंकड़ा पूर्व में 12 फ़ीसदी तक पहुंच गया था। 

 

Leave a Reply

error: