बेटी हमारे मन की अभिव्यक्ति और आराधना की शक्ति है – कमिश्नर डॉ. भार्गव

बेटी हमारे मन की अभिव्यक्ति और आराधना की शक्ति है – कमिश्नर डॉ. भार्ग
माता के दरबार में कमिश्नर डॉ. भार्गव ने की पूजा-अर्चना
रीवा 07 अक्टूबर 2019. नवरात्रि के पावन अवसर पर गत दिवस खन्ना चौराहा स्थित दुर्गा पंडाल में पहुंचकर रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने माँ दुर्गा की पूजा-अर्चना तथा आरती कर सभी के सुख-समृद्धि की कामना की। दुर्गा पण्डाल में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया।
इस अवसर पर कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कार्यक्रम में उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए कहा कि नवरात्रि का आशय केवल पूजा-अर्चना और भक्ति गीतों को सुनना ही नहीं है बल्कि अपने तन-मन व बुद्धि को शुद्धीकरण करने से भी है। यह शुद्धीकरण हमें माता के चरणों में अपने अहम को समर्पित करने से प्राप्त होती है। आज के बदलते परिवेश में हम अपने त्यौहारों को कैसे मनाएं, यह उपभोक्ता संस्कृति और बाजारवाद तय कर रहा है। यह एक बड़ी चुनौती है। हमें अपनी परंपराओं को सुरक्षित रखने के लिए बाजारवाद से सावधान रहने की जरूरत है। किसी भी राष्ट्र के विकास में केवल धन बल ही पर्याप्त नहीं है। धन बल के साथ-साथ ज्ञान व शस्त्र बल की भी आवश्यकता होती है।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि हमारे देश में नवरात्रि पर्व का विशेष महत्व है। नवरात्रि के अवसर पर हम कन्याओं को भोजन कराते हैं तथा उनके प्रति श्रद्धा व सम्मान व्यक्त करते हैं। यह सभ्यता विश्व के किसी अन्य देश में नहीं है जहाँ बेटियों की पूजा या सम्मान किया जाता हो। इसलिए बेटियों के प्रति यह सम्मान नवरात्रि तक ही सीमित न करते हुए आने वाली पीढ़ियों को भी इस सभ्यता से परिचित कराएं जिससे वह बड़े होकर बेटियों और महिलाओं का सम्मान करें क्योंकि बेटियां हमारे मन की अभिव्यक्ति और आराधना की शक्ति हैं। उन्होंने कहा कि धन बल, शक्ति बल और शस्त्र बल इन तीनों का समन्वित रूप जिसके पास है वही देश और समाज विकास करता है। उन्होंने उपस्थितजनों से अपील करते हुए कहा कि अपने समाज में सद्भाव, मैत्री और बंधुता को बढ़ावा देने के लिए अपने तन, मन एवं बुद्धि की शुद्धि करें जिससे स्वस्थ समाज की परिकल्पना साकार हो सके। उन्होंने कहा कि नवरात्रि पर्व पर हम सब इस बात का संकल्प लें कि हम अपनी बेटियों के प्रति उन्हें श्रद्धा और सम्मान के साथ आगे बढ़ने का मौका देंगे। कार्यक्रम में उप संचालक सतीश निगम, आयोजक मंडल सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे।

Leave a Reply

error: