राजस्थान-मध्य प्रदेश की बॉर्डर सील.. नीमच, शाजापुर, आगर में नजर

उज्जैन संभाग (विक्रमसिंह जाट )। राजस्थान में लगातार कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों को देखते हुए मध्यप्रदेश की सीमावर्ती इलाकों के कई जिले सील कर दिए गए हैं । मध्य प्रदेश राजस्थान बॉर्डर पर जिला प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से सतत निगरानी रखी जा रही है।

राजस्थान के भीलवाड़ा में कोरोनावायरस के पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद मध्य प्रदेश में सतत रूप से चेकिंग बढ़ा दी गई है। एक तरफ जहां नीमच जिले के नया गांव में बॉर्डर को सील करते हुए स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारियों को निगाह रखने और चेकिंग करने के लिए पाबंद कर दिया गया है । वहीं दूसरी तरफ आगर और शाजापुर जिले में भी लगातार निगाह रखी जा रही है। संभाग आयुक्त आनंद शर्मा ने पत्रकारों को बताया कि राजस्थान की सीमा मध्य प्रदेश से लगी हुई है इसलिए उज्जैन संभाग में विशेष रूप से सतर्कता बरती जा रही है । नया गांव में स्क्रीनिंग की जा रही है। इसके अतिरिक्त राजस्थान से आने जाने वाले पर पूरी निगाह रखी जा रही है। आगर कलेक्टर संजय सिंह के मुताबिक मुख्य मार्गों पर नजर रखी जा रही है तथा राजस्थान आने जाने वालों को लेकर भी स्वास्थ्य विभाग सक्रिय है। उन्होंने बताया कि भविष्य में आवश्यकता होती है तो वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों और सरकार की मंशा के अनुरूप आगर में भी बॉर्डर को सील किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त शाजापुर में भी विशेष रूप से कोरोना वायरस को लेकर सतर्कता बरती जा रही है। शाजापुर का इलाका भी राजस्थान की सीमा से लगा हुआ है। वरिष्ठ शिशु रोग चिकित्सक रवि राठौर के मुताबिक राजस्थान और मध्य प्रदेश का संपर्क काफी गहरा है । उज्जैन में राजस्थान के कई लोग उपचार कराने भी आते हैं । ऐसी स्थिति में स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन द्वारा उठाए जा रहे कदम सराहनीय है।

सड़क मार्गों के साथ-साथ अब रेल मार्ग पर भी जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की नजर है उज्जैन से होकर गुजरने वाली मध्यप्रदेश और राजस्थान के बीच की ट्रेन पर भी निगाह दौड़ाई जा रही है।

जनता कर्फ्यू के प्रचार प्रसार के निर्देश

उज्जैन-  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोरोना वायरस से बचाव एवं इस वायरस की चैन को ब्रेक करने के लिए 22 मार्च रविवार को सुबह 7:00 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक जनता कर्फ्यू लागू कर देश के सभी नागरिकों से अपने घरों में रहने का आह्वान किया गया है ।इसी दौरान शाम 5:00 बजे अपने घरों की खिड़की में खड़े होकर कोरोनावायरस से लड़ रहे विभिन्न लोगों के लिए धन्यवाद ज्ञापित करने के लिए भी कहा गया है।
कलेक्टर श्री शशांक मिश्र ने जिले के सभी एसडीएम ,,तहसीलदार, नगर पालिका अधिकारी एवं जनपद पंचायत के सीईओ को निर्देशित किया है कि वे इस जनता कर्फ्यू का व्यापक प्रचार-प्रसार करें ।साथ ही यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि कर्फ्यू के दौरान आमजन को स्वास्थ्य, पेयजल, सुरक्षा आदि अनिवार्य सेवाएं उपलब्ध होती रहे।

 

Leave a Reply

error: