अब लाॅक डाउन की जगह लाॅकइन, तीन रंगों में बंटेगा भारत

दिल्ली। 21 दिनों का लॉक डाउन  खत्म होने वाला है। अब लाॅक डाउन की जगह लॉकइन के रहने की खबरें सामने आ रही है । प्रधानमंत्री जल्द ही देश के नाम संबोधन भी दे सकते हैं। इस संबोधन में आने वाले समय में कोरोना से जंग जीतने के लिए अलग-अलग प्रतिबंधों की बात सामने आएगी। इस बार लॉक डाउन की जगह लॉकइन ने ले ली है।

 कोरोना से जंग जीतने के लिए सबसे अच्छा तरीका लॉक डाउन है , जिसका पालन करना भी बेहद आवश्यक है। 21 दिन का लॉक डाउन के कारण भारत उस खतरे से दूर हो गया है, जिससे अमेरिका जैसी महाशक्ति जूझ रही है। हालांकि लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि अब आगे क्या होगा ? कोरोना पर जंग जीतने के लिए आगे भी रणनीति तैयार की जा रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस बार लाॅक डाउन की जगह लॉकइन शब्द का प्रयोग हो सकता है। गौरतलब है कि लॉक डाउन के दौरान कुछ जगहों पर लापरवाही बरती गई, जिसकी वजह से मामले बढ़ गए। अगर तब्लीगी जमात और पलायन जैसी घटनाएं नहीं होती तो अभी तक भारत कोरोना के खिलाफ जंग काफी हद तक जीत चुका होता। हालांकि अभी भी हालात पूरी तरह नियंत्रण में बताए जा रहे हैं। ऐसी भी संभावना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही देश के नाम संबोधन दे सकते हैं। इस संबोधन में वे आगे कोरोना प्रभावित क्षेत्रों में प्रतिबंध को लेकर अलग-अलग घोषणाएं कर सकते हैं । सूत्रों का यह भी कहना है कि इस बार भारत को अलग-अलग रंगों के माध्यम से बांटा जाएगा। जहां कोरोना हॉटस्पॉट है वहां लाल रंग से चिन्हित किया जाएगा, जबकि जहां पर कुछ मामले सामने आए हैं उसे ऑरेंज रंग दिया जाएगा, जबकि जहां एक भी मामला सामने नहीं आया है उस इलाके को ग्रीन जोन माना जाएगा।

इसके अलावा आर्थिक मंदी और लोगों की रोजी-रोटी से जुड़ी भी बड़ी घोषणा हो सकती है । यह भी कहा जा रहा है कि ऐसी फैक्ट्री और प्रतिष्ठान खोले जा सकते हैं । जहां पर सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर प्लान बनाया गया हो । हालांकि इन फैक्ट्रियों और प्रतिष्ठान को खोलने को लेकर भी अलग-अलग गाइडलाइन रहेगी। गौरतलब है कि जहां भी लाॅक डाउन होता है वहां देश के आर्थिक व्यवस्था पर बुरा असर पड़ता है। इसी वजह से सरकार अर्थव्यवस्था को ध्यान में रखकर भी आगे घोषणा कर सकती है । हालांकि यह तो तय मान लीजिए कि अलग ही नाम से सही लेकिन लाॅक डाउन आगे भी जारी रहेगा।

 

 

Leave a Reply

error: