मरीज को ऑक्सीजन बढ़ाने का सबसे सस्ता उपाय उज्जैन से आया..

उज्जैन।  कहा जाता है कि सुई की जगह तलवार भी काम नहीं आती है.. ऐसा ही एक उदाहरण उज्जैन में सामने आया है। एक छोटे से खर्चे से मरीज की ऑक्सीजन में काफी बढ़ोतरी के सैकड़ों मामले सामने आ चुके हैं.. यह उपाय काफी सस्ता होने के साथ-साथ कारगर भी है। हालांकि मरीज और उनके परिजनों को चिकित्सक की सलाह के बाद ही इसे अपनाना चाहिए।

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सबसे ज्यादा खतरा ऑक्सीजन लेवल को लेकर सामने आ रहा है । जैसे ही लोगों का आक्सीजन लेवल डाउन होता चला जाता है,  वैसे ही उनका आत्मविश्वास भी डाउन होने लगता है। इन सबके बीच उज्जैन के इंजीनियर गोर्की दुबे ने नया फार्मूला सामने रखा है। श्री दुबे ने बताया कि उन्होंने इंदौर की एक महिला चिकित्सक से ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने को लेकर बातचीत की थी । उनका एक मित्र सुमित जैन निवासी सुभाष नगर कोविड-19 के चलते उपचाररत था। उसका ऑक्सीजन लेवल लगातार डाउन हो रहा था। इंदौर की महिला चिकित्सक ने इंजीनियर दुबे को बताया कि अगर मैथीलीन ब्लू को थोड़ी सी मात्रा में लेकर पानी में घोलकर भाप या नेबुलाइजर के माध्यम से लिया जाए तो इससे ऑक्सीजन का लेवल कुछ हद तक ऊपर उठ जाता है । उज्जैन के कुछ चिकित्सकों ने भी इस बात की पुष्टि की है। इसके बाद गोर्की दुबे ने इस देशी पद्धति का उपयोग किया और इसके सकारात्मक परिणाम सामने आए। श्री दुबे अभी तक सैकड़ोंं की संख्या में मरीजों को निशुल्क मैथीलीन ब्लू ( केसरिया रंग का पाउडर) बांटकर उनका ऑक्सीजन लेवल बढ़ानेे में सहायता कर चुकेे हैं। 

1 ग्राम और 1 लीटर पानी का घोल

इंजीनियर गोर्की दुबे ने बताया कि 1 ग्राम मैथिलीन ब्लू लेकर उसे 1 लीटर पानी में घोल लिया जाए। इसके बाद 5 से 10 ml नेबुलाइजर में डालकर उसे सुबह-दोपहर- शाम लिया जाए तो ऑक्सीजन लेवल 7 से 10 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। इसके अलावा अगर भाप की मशीन में भी पानी के साथ 30ml मिलाकर उसे सुबह शाम भाप ली जाए तो इसके भी काफी सकारात्मक परिणाम सामने आ चुके हैं।

लेबोरेटरी में उपयोग में आता है मैथेनील ब्लू

मेडिकल से जुड़े व्यापारियों के मुताबिक मैथीलीन ब्लू का उपयोग लेबोरेटरी में किया जाता है।  इसके जरिए मलेरिया, टीबी आदि का टेस्ट लगाया जाता है । चिकित्सक भी इस बात को मानते हैं कि मैथीलीन ब्लू शरीर के अंदर जाकर फेफड़ों तक आराम पहुंचाते हैं और रेड ब्लड प्लेट्स को और अधिक एक्टिव कर देते हैं । इससे फेफड़ों को आवश्यक ऑक्सीजन मिलने लग जाती है और लेवल बढ़ जाता है । इसके अलावा इसका उपयोग करने से खांसी में भी जरूर आराम पड़ता है। हालांकि बुखार ठीक होने का इस उपाय से कोई संबंध नहीं है।

हजार रुपए किलो आता है मेथीनिल ब्लू

इंजीनियर गोरकी दुबे ने बताया कि पहले मैथीलीन ब्लू लगभग ₹550 किलो मिल रहा था लेकिन अब इसकी कीमत बढ़ाकर 1000 से 1100 किलो हो गई है। मैथिलीन ब्लू का 1 ग्राम पाउडर लेकर उसे 1 लीटर पानी में घोलना है तथा केवल 5 ml पदार्थ ही नेबुलाइजर में डाल कर भांप लेना है। मतलब साफ है कि 25 ग्राम से 30 ग्राम मेथेनील ब्लू में ही पूरा परिवार की का काम हो सकता है।

नोट- इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए उज्जैन के इंजीनियर गोर्की दुबे के मोबाइल  86003 65499 नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। इस खबर को जनहित में आगे से आगे फॉरवर्ड कीजिए। गोर्की दुबे उज्जैन के पूर्व डिप्टी कलेक्टर शिव कुमार दुबे के पुत्र हैं।

उज्जैन चर्चा अपील- “डाक्टर” की सलाह के बाद ही उपाय किया जाना अधिक उचित रहेगा।

 

 

 

Leave a Reply

error: