उज्जैन को बड़ी सौगात, दो नए पुल बनेंगे शहर में

उज्जैन । प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने जानकारी दी कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में उज्जैन के कई रूके हुए विकास कार्यों को गति मिली है। पिछले बजट सत्र में उनके द्वारा मुख्यमंत्री के समक्ष फ्रीगंज पुल के समानान्तर पुल बनाये जाने की आवश्यकता के सम्बन्ध में प्रस्ताव रखा गया था। इस पर सरकार द्वारा फ्रीगंज पुल के समानान्तर पुल सहित उज्जैन में दो और पुल निर्माण किये जाने की स्वीकृति मिली है।

मंत्री डॉ.यादव ने कहा कि वर्तमान में फ्रीगंज पुल पर यातायात में काफी कठिनाई होती है। इसके समानान्तर पुल फोरलेन की तरह बनकर शीघ्र ही तैयार होगा। उल्लेखनीय है कि फ्रीगंज का पुल आजादी के पहले से निर्मित है। यह पुल शहर की एक प्रकार से जीवन रेखा है। ऐसे में यातायात की दृष्टि से इसके समानान्तर पुल बनने से यातायात की समस्या हल होगी। मंत्री डॉ.यादव ने कहा कि समानान्तर पुल की ड्राइंग-डिजाईन फायनल करा दी गई है।

सेतु निगम के अधिकारियों द्वारा जानकारी दी गई कि यह पुल चामुंडा मंदिर चौराहे से प्रारंभ होते हुए पेट्रोल पंप, महापौर के बंगले से निर्मित होता हुआ इंदिरा गांधी की प्रतिमा के पहले तक बनेगा । इस परियोजना के अंतर्गत पीडब्ल्यूडी कार्यालय, संख्या राजे धर्मशाला, पीडब्ल्यूडी का वेयरहाउसिंग का गोडाउन और उसके पीछे बने कुछ मकानों की जमीन का भू अर्जन भी होगा ।

इसका विधिवत प्रस्ताव बनाकर भेजा जाएगा । इसका सर्वे कार्य पूरा हो चुका है। इस नए पुल के बनने से शहर वासियों को टावर चौक का पूरा चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा तथा यातायात की समस्या का भी निराकरण होगा । यह पुल अगले 2 सालों में निर्मित किया जाना प्रस्तावित है ।

मंत्री डॉ.यादव ने शहरवासियों को नये पुल के लिये बधाई दी है।

Leave a Reply

error: